TATA का बैंड बजाने आएगी नई Renault Electric Car, फीचर्स हैं खास और रेंज भी ज्यादा

61
Renault Kwid Electric Car

Renault Kwid Electric Car: भारत आज इतना बड़ा बाजार बन गया है कि कई विदेशी कंपनियां यहां निवेश करना चाहती हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात करें तो यहां हमें कई विदेशी कंपनियां देखने को मिलती हैं, जिनमें से एक है रेनॉल्ट। यह यूरोपीय कंपनी भारत में अपनी कई कारें बेच चुकी है।

लेकिन इसकी सबसे लोकप्रिय कारें क्विड (Renault Kwid) और डस्टर रही हैं। फिलहाल डस्टर बाजार में नहीं बिकती लेकिन क्विड आज भी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। अब जब भारत में इलेक्ट्रिक कार का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है तो ये सभी कंपनियां भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें लाने की कोशिश कर रही हैं। क्विड इलेक्ट्रिक को सबसे पहले रेनॉल्ट द्वारा लॉन्च किया जाएगा, यूरोपीय बाजार को फायदा पहुंचाने के लिए इसे ब्राजील और चीन में बेचा जा रहा है।

KIA नई कॉम्पैक्ट SUV Clavis लॉन्च करने की तैयारी में है, इसमें मिलेंगे कई पावरट्रेन विकल्प

क्विड को वैसे भी ग्राहक काफी पसंद करते हैं और जब इसका इलेक्ट्रिक मॉडल यहां लॉन्च होगा तो लोगों को यह भी काफी पसंद आएगा। क्योंकि इसकी कीमत काफी कम और रेंज अच्छी होने वाली है। रेनॉल्ट क्विड इलेक्ट्रिक में 36 kWh का बैटरी पैक मिलने वाला है। यह बैटरी पैक 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा, हालांकि इसके बेस मॉडल में आपको फास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। लेकिन टॉप वेरिएंट में आप फास्ट चार्जर की मदद से जल्दी चार्ज कर सकते हैं। फुल चार्ज होने के बाद यह 350 किलोमीटर की रेंज दे सकता है।

इसमें टाइम क्लॉक, मोबाइल कनेक्टिविटी, म्यूजिक सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, 10 इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, लेदर अपहोल्स्ट्री, एडजस्टेबल सीट, क्रूज़ कंट्रोल, एडवांस्ड इंटीरियर, एलईडी हेडलाइट समेत कई नए और बेसिक फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इन सभी फीचर्स के साथ इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये से शुरू होने वाली है। यह अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी।