XUV300 की जगह लेगी Lexus UX 300 कार, अब मचेगा इस SUV का तहलका, फीचर्स में चार कदम आगे

59

Lexus UX 300e Electric SUV: कार लेगी रिप्लेस लेक्सस पिछले कई दशकों से दुनिया के दिलों पर राज कर रही है और जब बात इलेक्ट्रिक वाहनों की आती है तो लेक्सस भी इस मामले में पीछे नहीं रहने वाली है।

तो लेक्सस अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी लेक्सस यूएक्स 300ई लेकर आई है, आज हम लेक्सस यूएक्स 300ई का रिव्यू करने जा रहे हैं। लेकिन सबसे पहले आपको बता दें कि फिलहाल लेक्सस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की भारत में टेस्टिंग कर रही है, इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा।

Lexus UX 300e Electric SUV डिजाइन

हम लेक्सस यूएक्स 300ई इलेक्ट्रिक एसयूवी की समीक्षा इसके डिजाइन से शुरू करते हैं। आपको पहली नजर में ही इससे प्यार हो जाएगा। कार का फ्रंट काफी आकर्षक है, फ्रंट पर ब्लैक ग्रिल और उस पर आक्रामक लेक्सस लोगो बेहद खूबसूरत लगता है। डीआरएल के साथ हेडलाइट्स को पतला और कोणीय रखा गया है और उनके नीचे आपको एल-आकार के फॉग लैंप मिलेंगे।

Lexus UX 300e Electric SUV

कार में 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। कार के पिछले हिस्से की बात करें तो इसमें एक एलईडी टेललाइट है जो बाएं से दाएं पूरे पिछले दरवाजे को कवर करती है। लेक्सस में आपको पावर्ड टेलगेट मिलेगा, जिसे आप कार के अंदर से या स्मार्ट चाबी की मदद से खोल सकते हैं।

Lexus UX 300e Electric SUV इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो दरवाजे खोलते ही आपको असली लेक्सस कार का अहसास होता है। UX 300e में आपको खूबसूरत ‘सशिको’ लेदर अपहोल्स्ट्री मिलेगी। ‘सशिको’ एक पारंपरिक जापानी रजाई बनाने की तकनीक है जिसका उपयोग मार्शल आर्ट की वर्दी बनाने में भी किया जाता है। टम्बल लेदर पर बना खूबसूरत पैटर्न कार के लुक को और भी बेहतर बनाता है।

Lexus UX 300e Electric SUV सेफ्टी फीचर्स 

कार में सुरक्षा को लेकर भी खास इंतजाम हैं। इसमें डायनामिक रडार क्रूज़ कंट्रोल, प्री-कोलिजन सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, ऑटोमैटिक हाई-बीम, एडेप्टिव हाई-बीम सिस्टम और रोड साइन असिस्ट जैसे फीचर्स होंगे। UX 300e का प्री-कोलिज़न सिस्टम अब रात में भी पैदल चलने वालों और दिन में आने वाली साइकिलों का पता लगा सकता है।

Lexus UX 300e Electric SUV बैटरी और पावर

लेक्सस में 54.3 किलो वॉट की बैटरी है। इसके इलेक्ट्रिक मोटर अगले पहियों को 201 बीएचपी की पावर और 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करते हैं।

Lexus UX 300e Electric SUV चार्जिंग और रेंज

कंपनी का दावा है कि UX300e एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किमी की रेंज तय करेगा। जाती है। हमने इसे ईको मोड पर करीब 250 किलोमीटर तक चलाया। इसकी रेंज ने हमें निराश नहीं किया। यह 7.5 सेकंड में 0 से 62 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है। कार को घर पर होम इलेक्ट्रिक वॉल बॉक्स या 6.6kW तक के मानक 3-पिन प्लग का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। बाहर, आप DC चार्जर का उपयोग करके अपने UX300e को 50kW* तक चार्ज कर सकते हैं।

Lexus UX 300e Electric SUV के फीचर्स और नुकसान

आइए सबसे पहले इस महंगी प्रीमियम कार के फीचर्स पर नजर डालते हैं। हमें लेक्सस की प्रीमियम लेदर सीटें और उसका आराम पसंद आया। साथ ही इसका बेहतरीन पिकअप आपको प्रभावित करेगा। और जब ट्रैफिक लाइट हरी हो जाएगी, तो इसकी गति दूसरों को आश्चर्यचकित कर देगी।

अब नजर डालते हैं कार की कमियों पर। लेक्सस जैसी लग्जरी कार से आप एक प्रीमियम इंफोटेनमेंट सिस्टम की उम्मीद करते हैं, लेक्सस इस मामले में निराश करती है। आज 10 लाख रुपये की बजट एसयूवी में भी आपको टच स्क्रीन मिलती है। लेकिन लेक्सस के इंफोटेनमेंट सिस्टम में कमी है। इसके अलावा इसके क्लाइमेट कंट्रोल फीचर ने भी हमें निराश किया।