KIA नई कॉम्पैक्ट SUV Clavis लॉन्च करने की तैयारी में है, इसमें मिलेंगे कई पावरट्रेन विकल्प

61
किआ कार्निवल

Kia Clavis SUV: ऑटो कार इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किआ जल्द ही भारतीय बाजार में एक नई सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है, जिसका कोडनेम AY है और इसे क्लैविस नेमप्लेट के साथ बाजार में उतारा जा सकता है।

Kia Clavis SUV कई पॉवरट्रेन विकल्प उपलब्ध होंगे

भारतीय बाजार में आने वाली किआ क्लैविस को 2024 के अंत तक वैश्विक बाजार में लॉन्च किया जाएगा और इसकी बिक्री 2025 की शुरुआत में शुरू हो सकती है। इसमें कई पावरट्रेन विकल्प हैं; ICE, EV और हाइब्रिड उपलब्ध होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि इसका ICE मॉडल इसके EV मॉडल से पहले बाजार में बेचा जाएगा। किआ क्लैविस ईवी और आईसीई मॉडल एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे।

सालाना 1 लाख यूनिट का उत्पादन होगा

किआ इंडिया की योजना इस AY SUV की सालाना लगभग 1 लाख यूनिट्स का उत्पादन करने की है, जिसमें से 80 प्रतिशत मात्रा ICE इंजन के लिए आरक्षित होगी, जिसमें से कुछ यूनिट्स को विदेशी बाजारों में निर्यात भी किया जाएगा।

आपको दमदार एसयूवी लुक मिलेगा

क्लैविस को किआ की भारत लाइन-अप में सोनेट और सेल्टोस के बीच रखा जाएगा। इसे सोनेट से अलग करने और इसे मजबूत, एसयूवी जैसा लुक देने के लिए बॉक्सियर डिजाइन के साथ एक लाइफस्टाइल वाहन के रूप में तैनात किया जाएगा। हालांकि, इसमें 4WD ड्राइवट्रेन तकनीक नहीं मिलेगी।

अन्य नई कारें आएंगी

किआ अगले साल भारत के लिए कई अन्य मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसमें ईवी9 फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी और नई कार्निवल एमपीवी शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी अगले महीने नई Sonet फेसलिफ्ट लॉन्च करने जा रही है, जिसमें ADAS समेत कई नई टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है।

इसके अलावा इसके इंटीरियर डिजाइन और एक्सटीरियर में भी कई कॉस्मेटिक अपडेट दिए गए हैं। हालांकि इसके इंजन लाइनअप में कोई बदलाव नहीं किया गया है, अब डीजल के साथ एक बार फिर से मैनुअल ट्रांसमिशन सेटअप को शामिल किया गया है।