कार खरीदने का सही समय दिसंबर होगा या जनवरी, 2024 का इंतजार करें, जानिए फायदे और नुकसान

67
Buy Car in December or January Details in Hindi

Buy Car in December or January Details in Hindi: साल के अंत में विभिन्न कार निर्माता कंपनियां अपने वाहनों पर छूट दे रही हैं। 31 दिसंबर 2023 तक सभी सीएनजी, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट उपलब्ध है। कारों पर कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज डिस्काउंट, कॉर्पोरेट डिस्काउंट और स्पेशल डिस्काउंट दिए जा रहे हैं। अक्सर हमारे मन में यह सवाल उठता है कि क्या हमें साल के अंत में दिसंबर में मिलने वाले डिस्काउंट का फायदा उठाकर सस्ती कीमत पर कार खरीदनी चाहिए या फिर जनवरी का इंतजार करना चाहिए।

दिसंबर या जनवरी में कार खरीदें देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करें

यह भ्रम क्यों होता है?

यह उलझन तब और बढ़ जाती है जब हाल ही में टाटा, मारुति, हुंडई और अन्य कार ब्रांडों ने जनवरी 2024 में अपनी-अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। विशेषज्ञों के अनुसार, कंपनियां साल के अंत में अपना पुराना स्टॉक खत्म कर देती हैं। जिसके चलते गाड़ियों पर डिस्काउंट ऑफर किया जाता है। इसके अलावा उन गाड़ियों पर नकद छूट दी जाती है जिनकी बिक्री पूरे साल कम रहती है।

कार सस्ती करने की क्या है वजह?

अक्सर देखा जाता है कि कार कंपनियां अपने नवीनतम लॉन्च वाहनों पर कोई छूट नहीं देती हैं। साल के अंत में कंपनी ऐसी गाड़ियों को आगे बढ़ाने की कोशिश करती है जिनकी सालाना बिक्री का ग्राफ आखिरी महीने में घटते क्रम में हो। इसके अलावा चाहे कार कंपनी हो या डीलरशिप, अपने बिक्री लक्ष्य को पूरा करने के लिए तरह-तरह के गिफ्ट वाउचर या डिस्काउंट ऑफर करती है।

दिसंबर या जनवरी में कार खरीदें देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करें

दिसंबर या जनवरी में कार खरीद ने से क्या होता है नुकसान

गाड़ियों की घट जायेगी कीमत : दिसंबर के बजाय जनवरी में कार खरीदना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो कुछ दिनों तक कार चलाने के बाद उसे बेचना चाहते हैं। दिसंबर में खरीदी गई कार की रीसेल वैल्यू कम होती है। कार कंपनियां जनवरी में अपडेटेड वर्जन जारी करती हैं।

उदाहरण के लिए, जनवरी 2024 में हमें हुंडई की क्रेटा, किआ सोनेट और अन्य वाहनों के अपडेटेड वर्जन मिलेंगे। साल के अंत में आपको डिस्काउंट का लाभ मिलेगा या नहीं यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप जो कार खरीदना चाहते हैं वह स्टॉक में उपलब्ध है या नहीं। अक्सर सेल्स मैनेजर आप पर यह कहकर दूसरी कंपनी की कार खरीदने का दबाव बनाते हैं कि आपकी पसंद की कार लंबे समय से इंतजार कर रही है या स्टॉक में नहीं है।

इसलिए कार खरीदना फायदेमंद 

एक नामी कार एक्सपर्ट के मुताबिक, कंपनी दिसंबर में लोगों को कैश, एक्सचेंज और अन्य छूट देती है। इसके अलावा डीलर भी अपनी तरफ से कई उपहार देते हैं। साल के अंत में कार एक्सेसरीज पर भी छूट मिल रही है। जिसके कारण कार खरीदना फायदेमंद रहता है। यहां आपको बता दें कि महिंद्रा XUV400 EV पर 4.2 लाख रुपये का डिस्काउंट और Hyundai की Kona EV पर 3 लाख रुपये तक का डिस्काउंट मिल रहा है. इसके अलावा मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और रेनॉल्ट समेत अन्य कार कंपनियां अपनी कारों पर 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक की छूट पा रही हैं। यह छूट 31 दिसंबर 2023 तक वैध है।

अगर आप नया अपडेटेड वर्जन लेना चाहते हैं तो इंतजार करें

दिसंबर में कार खरीदना जनवरी की तुलना में पुराने मॉडल को खरीदने जैसा है। जिससे कार की रीसेल वैल्यू पर असर पड़ता है. वहीं, कार कंपनियां जनवरी या नए साल में अपने नए मॉडल लॉन्च करती हैं, इसलिए यह आपको तय करना है कि आप अपने लिए किस मॉडल की कार चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर जनवरी 2024 में हुंडई अपनी क्रेटा का नया अपडेटेड वर्जन और किआ मोटर्स अपनी सोनेट का नया वर्जन लाने वाली है।

डिस्काउंट के पीछे की बड़ी वजह

जानकारी के मुताबिक, दिसंबर में दी जाने वाली साल के अंत में छूट कंपनियों की अपने बिक्री लक्ष्य को पूरा करने की रणनीति है। इसके अलावा अपने बचे हुए स्टॉक को खत्म करना भी इसके पीछे एक कारण है। जानकारों के मुताबिक दिसंबर में कंपनियां उन मॉडलों पर भारी छूट देती हैं जिनकी बिक्री का आंकड़ा पिछले महीने कम रहा हो या कम लोकप्रिय हों। इन सबके अलावा सेल या डिस्काउंट की चकाचौंध के बीच कई बार लोग बिना जरूरत के ही अपनी पुरानी कार एक्सचेंज कर लेते हैं या नई कार खरीद लेते हैं।