Bike Tips: सर्दियों में अगर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है तो अपनाएँ ये टिप्स, सेकेंड में हो जाएगी स्टार्ट

48
How To Start Bike In Winter

How To Start Bike In Winter: सर्दियों का मौसम चल रहा है। ठंड का असर भी काफी बढ़ने लगा है. अक्सर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में बाइक जल्दी स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में हमें ऑफिस या कोई भी जरूरी काम निपटाने के लिए जहां भी जाना होता है।

हमें वहां पहुंचने में बहुत देर हो जाती है। सर्दी के मौसम में बाइक का देर से स्टार्ट होना आज एक आम समस्या है। हालाँकि, आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर अपनी बाइक को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं।

इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर आप बाइक स्टार्ट करने के इन टिप्स के बारे में नहीं जानते हैं. ऐसे में ये खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सर्दी के मौसम में अपनी बाइक स्टार्ट कर सकते हैं। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में इंजन के अंदर का तेल ठंडा हो जाता है। इस वजह से बाइक स्टार्ट नहीं होती. अगर आपकी बाइक सुबह अपने आप स्टार्ट नहीं हो रही है।

ऐसे में आप बाइक स्टार्ट करने के लिए सेल्फ की जगह किक का इस्तेमाल कर सकते हैं। किक स्टार्ट ऑटो की तुलना में इंजन को अधिक शक्ति से प्रसारित करता है। इससे बाइक जल्दी स्टार्ट हो जाती है।

इस बाइक इन दोनों मॉडलों ने पुरे देश को बनाया दीवाना, 30 दिन में 3 लाख से ज्यादा बाइक बिके

अगर आपकी बाइक किक मारने पर भी स्टार्ट नहीं हो रही है। ऐसे में आप इसे पुश करके शुरू कर सकते हैं। आप किसी की मदद से बाइक को धक्का देकर पहले के अलावा किसी भी गियर में मोटरसाइकिल स्टार्ट कर सकते हैं।

कई लोगों को एक ही स्टैंड पर बाइक खड़ी करने की आदत होती है. सर्दी के मौसम में कोशिश करें कि बाइक को डबल स्टैंड पर पार्क करें। इससे आपकी बाइक के अंदर तेल एक तरफ जमा होने के बजाय संतुलित रहेगा। इससे बाइक स्टार्ट करना आसान हो जाएगा।

सुबह सबसे पहले किक स्टार्ट करें

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग मोटरसाइकिल का इस्तेमाल कम कर देते हैं। लंबे समय तक बंद रहने से इंजन में दिक्कत आती है। इसलिए, नियमित रूप से थोड़े समय के लिए इंजन चालू करने का प्रयास करें।

ठंड के कारण इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है, जिसके कारण सुबह बाइक स्टार्ट नहीं होती है। इसे स्टार्ट करने के लिए सेल्फ की जगह किक का इस्तेमाल करें क्योंकि किक से बाइक जल्दी स्टार्ट होती है।

धक्का देकर शुरू कर सकते हैं

अगर किक मारने के बाद भी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है तो सबसे आसान ट्रिक है धक्का देना। पहले गियर को छोड़कर किसी भी गियर में, किसी की मदद से या ढलान पर शुरू किया जा सकता है।

बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत न हो इसके लिए इसे ज्यादा देर तक साइड स्टैंड की बजाय मेन स्टैंड पर खड़ा करना चाहिए। इसके अलावा समय पर नया इंजन ऑयल डालना और स्पार्क प्लग को साफ रखना भी मददगार होता है।