क्या आप SUV, XUV, MUV और TUV का फुल फॉर्म जानते हैं? जानिए इन गाड़ियों में क्या होता है अंतर

82

Vehicles SUV, XUV, MUV and TUV Full Form Hindi | अगर आप गाड़ियों के शौकीन हैं या इनके बारे में थोड़ी भी जानकारी रखते हैं तो आपने अक्सर एसयूवी, एमयूवी, एक्सयूवी, टीयूवी जैसे चार पहिया वाहनों के सेगमेंट के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप इन सभी का फुल फॉर्म और इन गाड़ियों के बीच का अंतर जानते हैं? शायद आप नहीं जानते, चलिए कोई बात नहीं। आज इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी सेगमेंट के बारे में बताएंगे और इनके फुल फॉर्म भी बताएंगे।

SUV का फुल फॉर्म क्या है?

SUV का पूरा नाम स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल है। इसका नाम ऐसा इसलिए रखा गया है क्योंकि इस कार को खास तौर पर एक स्पोर्ट्स कार को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस गाड़ी की खास बात यह है कि इसे हम उबड़-खाबड़ सतहों पर भी चला सकते हैं। इसे फैमिली कार भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें काफी जगह होती है। इन गाड़ियों में ग्राउंड क्लीयरेंस और पावर बेहतर है।

MUV का पूर्ण रूप क्या है?

MUV का पूरा नाम मल्टी यूटिलिटी व्हीकल है। इस कार को कई उपयोगों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह एक मल्टी-यूटिलिटी वाहन है, जिसका अर्थ है कि आप इस कार का उपयोग अधिक सामान, वजन और लोगों को ले जाने के लिए कर सकते हैं। एमयूवी कार की ऑन रोड परफॉर्मेंस की बात करें तो यह काफी अच्छी है। लेकिन ऑफ-रोड इसकी परफॉर्मेंस एक एसयूवी कार जितनी अच्छी नहीं है।

SUV

XUV का फुल फॉर्म क्या है?

XUV का पूरा नाम क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल है। यह कार साइज में बड़ी है और इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी बेहतर है। इस कार को आप एक तरह से बड़ी एसयूवी कार भी कह सकते हैं।

Vehicles SUV, XUV, MUV and TUV full form hindi

क्योंकि एसयूवी और एक्सयूवी में ज्यादातर फीचर्स एक जैसे ही होते हैं। हालाँकि, इस कार का बाहरी डिज़ाइन बहुत प्रभावशाली है। पारिवारिक यात्राओं या लंबी यात्रा के लिए यह कार बेहतर है।

TVU का फुल फॉर्म क्या है?

टीयूवी का पूरा नाम टफ यूटिलिटी व्हीकल है। यह कार एक एसयूवी कार की तरह ही है, बस इसका आकार एसयूवी कार से थोड़ा कम है। आसान भाषा में आप इस कार को मिनी एसयूवी कार कह सकते हैं।