धूम मचाने आ गई Toyota Fortuner से लेकर Kia EV9 तक 7-सीटर SUV, जानिये डीटेल्स

43
Kia Sonnet 

Upcoming SUV Cars in India 2024: भारत में इस समय हर जगह आपको एसयूवी के दीवाने मिल जाएंगे। सेडान या हैचबैक की तुलना में एसयूवी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें अधिक विश्वसनीय और शक्तिशाली माना जाता है।

भारत में बिकने वाली गाड़ियों में बड़ी संख्या में एसयूवी हैं और इनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इस साल जल्द ही नई एसयूवी बाजार में आने के लिए तैयार हैं। आइए नजर डालते हैं कुछ एसयूवी पर जो 2024 में भारत में लॉन्च होने वाली हैं।

एमजी ग्लॉस्टर फेसलिफ्ट

एमजी ग्लोस्टर एसयूवी (MG Gloster SUV) वर्तमान में एमजी इंडिया के वाहन लाइनअप में शीर्ष मॉडल में से एक है। हालांकि, कहा जा रहा है कि कंपनी जल्द ही भारत में इसके फेसलिफ्ट वेरिएंट को कई बड़े अपग्रेड के साथ पेश कर सकती है। इस गाड़ी को पहले ही टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिसे जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है।

हाइब्रिड टोयोटा फॉर्च्यूनर

दूसरी ओर, टोयोटा भी टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) का माइल्ड हाइब्रिड वर्जन तैयार कर रही है। लीक्स के मुताबिक कंपनी इसे बेहतर इंजन अपग्रेड के साथ भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में 2.8-लीटर इंजन होने की उम्मीद है। हालांकि, फॉर्च्यूनर के इस माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट की लॉन्च टाइमलाइन के बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

किआ EV9

किआ (Kia) आने वाले महीनों में भारतीय बाजार में चौथी पीढ़ी की किआ कार्निवल भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह भी कहा जा रहा है कि दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी Kia EV9 भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस आगामी ईवी मॉडल के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 2024 के अंत तक बाजार में आ सकती है।

स्कोडा कोडिएक

नई स्कोडा कोडियाक (Skoda Kodiaq) को पिछले साल वैश्विक बाजार में पेश किया गया था और अब इस साल भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। स्कोडा कोडियाक फेसलिफ्ट को कई एक्सटीरियर और इंटीरियर डिज़ाइन बदलावों के साथ पेश किया जाएगा। हालाँकि, पावरट्रेन के मामले में कार मौजूदा मॉडल कॉन्फ़िगरेशन के समान ही रह सकती है। इंजन में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है।