Car Blower is not Working | क्या आपकी कार का ब्लोअर काम नहीं कर रहा है? जानिये क्या है बडी वजह

49
कार का काम नहीं कर रहा है ब्लोअर

Car Blower is not Working| सर्दी का मौसम आते ही कार में ब्लोअर की जरूरत शुरू हो जाती है। ऐसे में कई लोग अपनी कार के ब्लोअर का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों की कार में दिक्कत आ जाती है, उनका ब्लोअर ठीक से काम नहीं करता है।

ऐसे में वे परेशान हो जाते हैं कि ब्लोअर क्यों नहीं चल रहा है? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ये खबर आपके काम की है। तो आइए इस खबर के जरिए जानते हैं कि जब आपका ब्लोअर खराब हो जाए तो क्या किया जा सकता है?

चेक करे, क्या फ्यूज उड़ गया है?

अगर आपकी कार के ब्लोअर में कोई समस्या है और वह ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो हमने कुछ स्टेप्स दिए हैं, जिन्हें फॉलो करके इस समस्या को हल करने की कोशिश करें। अगर आपकी कार में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले अपनी कार का फ्यूज चेक कर लें। फ़्यूज़ की कमी कार ब्लोअर की समस्याओं का एक सामान्य कारण हो सकती है। अपनी कार का फ़्यूज़ बॉक्स खोलें और ब्लोअर के फ़्यूज़ की जाँच करें। यदि फ़्यूज़ उड़ गया हो तो उसे बदल दें।

मोटर में भी हो सकती है दिक्कत

इसके अलावा ब्लेंड डोर की भी जांच करें। ब्लोअर का काम ठंडी और गर्म हवा को मिलाना और बाहर निकालना है। ब्लेंड डोर का काम न करना भी समस्या का कारण बन सकता है। मिश्रण दरवाजे की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि यह ठीक से घूमता है। ब्लोअर मोटर की भी जाँच करें। यदि फ़्यूज़ और ब्लेंड डोर ठीक हैं, तो ब्लोअर मोटर की स्थिति की जाँच करें। ऐसी संभावना है कि ब्लोअर मोटर खराब हो सकती है, और इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास मल्टीमीटर या टेस्ट लाइट है, तो आप ब्लोअर मोटर के वोल्टेज की जांच कर सकते हैं। यदि वोल्टेज उचित नहीं है, तो मोटर में समस्या हो सकती है।

ब्लोअर की सफाई करें

कभी-कभी ब्लोअर पंखे पर धूल और मलबा जमा हो जाता है जिसके कारण वह ठीक से घूमना बंद कर देता है। ब्लोअर पंखे को साफ करें और सुनिश्चित करें कि यह स्वतंत्र रूप से घूम रहा है। यदि ये सभी कदम मदद नहीं करते हैं या यदि आपको बिना अनुभव के सहायता की आवश्यकता है, तो सुरक्षित रहना और अपनी कार को एक पेशेवर मैकेनिक के पास ले जाना सबसे अच्छा है।