क्या आपको गाड़ी चलाते समय आती है नींद, ऐसे में अपनाये ये टिप्स

50
Do you feel sleepy while driving

Do you Feel Sleepy while Driving| जब हम सभी कार चलाते हैं तो सबसे बड़ी चुनौती कार को सुरक्षित तरीके से चलाना होता है। कई बार ऐसा होता है कि लापरवाही के कारण दुर्घटना होने की आशंका रहती है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग गाड़ी चलाते वक्त सो जाने लगते हैं, जो अपने आप में खतरनाक है।

आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि अगर हमें कार चलाते वक्त नींद आ जाए तो हम क्या कर सकते हैं? कई बार ऐसा देखा गया है कि जब कोई व्यक्ति गाड़ी चलाते समय सो जाता है तो ऐसी घटना घट जाती है। जिसके कारण कई लोगों की जान चली जाती है। एक पल में सब कुछ बर्बाद हो जाता है. तो बिना समय बर्बाद किए आइए जानते हैं कि नींद आने पर हम क्या कर सकते हैं।

अगर कार चलाते समय नींद आ जाए तो क्या करें?

गाड़ी चलाते समय सो जाना बहुत खतरनाक स्थिति हो सकती है और ऐसा करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हो सकता है। उनींदापन ड्राइविंग को खतरनाक बना सकता है और दूसरों को भी जोखिम में डाल सकता है।

सबसे सुरक्षित विकल्प है कि आप अपनी कार को किसी सुरक्षित स्थान पर रोकें और ठीक से सोएं। एक अच्छा विश्राम क्षेत्र या पार्किंग स्थल एक अच्छा स्थान हो सकता है। यदि आप किसी सुरक्षित स्थान पर नहीं पहुंच सकते हैं, तो कार को सड़क के किनारे या पार्किंग स्थल पर पार्क करें और सो जाएं।

यदि आप किसी के साथ हैं, तो उनसे बात करें और बारी-बारी से गाड़ी चलाने की पेशकश करें। नींद आने पर गाड़ी चलाने का लालच न करें। यह आपकी और दूसरों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप नींद के कारण सुरक्षित रूप से गाड़ी नहीं चला सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी सुरक्षित स्थान पर रुकें और पर्याप्त नींद लें।

हर साल कितनी सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं?

पिछले साल देश में दुर्घटना के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2022 में 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 1,68,491 लोगों की जान चली गई। जबकि इस घटना में 4,43,366 लोग घायल हुए थे. इस रिपोर्ट के मुताबिक हर घंटे 19 लोगों की जान गई है। जब इन घटनाओं का अनुपात देखा गया तो पता चला कि ज्यादातर लोग हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगा रहे थे।