Bullet Proof कारों पर नहीं लगता गोलियों का असर, जानिए किस धातु से बनती हैं ये कारें?

50
bullet proof cars

Features of Bullet Proof Cars| क्या आपने कभी सोचा है कि बुलेट प्रूफ कारों पर गोलियां क्यों नहीं चलतीं? कई वीवीआईपी अपनी सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ कारों का इस्तेमाल करते हैं। ये कारें सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम हैं। दावा किया जाता है कि इस पर गोलियों का कोई असर नहीं होता है।

तो इस कार में किस तरह की धातु का इस्तेमाल किया गया है, जो गोलियां झेल सकती है। बुलेट प्रूफ कारों की सुरक्षा सामान्य वाहन की तुलना में बहुत अधिक होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कभी भी और कहीं भी गोलियों से पूरी तरह सुरक्षित रहेगी।

गोलियों के विरुद्ध वाहनों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा का स्तर गोली के प्रकार और गोली की गति के आधार पर भिन्न हो सकता है। कुछ बुलेटप्रूफ कारें एक निश्चित श्रेणी की गोलियों से सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं, लेकिन यह उनके डिज़ाइन, प्रयुक्त सामग्री और विभिन्न सुरक्षा प्रौद्योगिकियों पर भी निर्भर करता है।

बुलेट प्रूफ कारों को तैयार करने के लिए धातुओं का उपयोग किया जाता है जो सामान्य वाहनों की तुलना में अधिक मजबूत और सुरक्षित होती हैं। इन वाहनों को बनाने में विभिन्न प्रकार की धातुओं का उपयोग किया जाता है। यहां बुलेटप्रूफ कारों में इस्तेमाल होने वाली कुछ मुख्य धातुएं दी गई हैं।

कवच प्लेटें (बुलेट प्रूफ परतें): ये प्लेटें वाहन के ट्रंक क्षेत्रों में स्थापित की जाती हैं और गोलियों से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इनमें प्राय: स्टील, तांबा तथा बोरोन मिश्रधातुओं का प्रयोग किया जाता है।

आरमोर प्लेट्स (बुलेट प्रूफ लेयर्स) : बुलेट प्रूफ ग्लास का उपयोग वाहन की खिड़कियों और विंडशील्ड में किया जाता है, जिसमें ग्लास पैनल होते हैं जो गुरुत्वाकर्षण के कारण गोलियों को रोकते हैं।

केवलर कंपोजिट: केवलर कंपोजिट का उपयोग बुलेट प्रूफ वाहनों के निर्माण में भी किया जाता है। ये विभिन्न धातुओं और अन्य सामग्रियों का मिश्रण हो सकते हैं जो अत्यधिक मजबूती प्रदान करते हैं।

स्टील: स्टील और अन्य स्टील मिश्र धातुओं का उपयोग बुलेट प्रूफ कारों के उत्पादन में भी किया जा सकता है, जो वाहन को सुरक्षित बनाने में मदद करते हैं।

केवलर स्टील और स्टैंडअलोन: ये भी बुलेट प्रूफ वाहनों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली धातुएं हैं जो गोलियों से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक हो सकती हैं।

ये धातुएं बुलेटप्रूफ या बुलेटप्रूफ कारों की सुरक्षा बढ़ाने में सक्षम हैं, लेकिन बुलेट सुरक्षा की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इन्हें विशेषज्ञों द्वारा तैयार करने की भी आवश्यकता होती है।