KIA की नई SUV की दिखी पहली झलक, भारत में होने जल्द होगी लॉन्च; पंच और एक्सटर के आगे महासंकट

37
Kia's upcoming compact SUV Clavis

KIA की आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी क्लैविस (KIA Compact SUV Clavis) को पहली बार कोरिया में देखा गया है। क्लैविस को आंतरिक रूप से किआ एवाई के नाम से जाना जाता है। इसमें स्लैब-साइड दरवाजे वाला एक बड़ा ग्लासहाउस है। जबकि कार का ज्यादातर हिस्सा छिपा हुआ नजर आया।

इसकी तस्वीरों से पता चलता है कि क्लैविस (KIA Compact SUV Clavis) एक बड़ी और युवा सोल क्रॉसओवर की तरह है। जिसे विदेशी बाजारों में बेचा जाता है। किआ इंडिया ने इस एसयूवी को भारतीय बाजार के लिए ट्रेडमार्क भी कराया है। ट्रेडमार्क के मुताबिक यह क्लैविस एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी।

KIA Compact SUV Clavis यह एसयूवी कंपनी के लोकप्रिय मॉडल सेल्टोस और एंट्री लेवल मॉडल सोनेट के बीच होगी। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. क्लैविस उपनाम का उपयोग कंपनी के आगामी उत्पाद के लिए किया जा सकता है।

जिसे अगले कुछ सालों में लॉन्च किया जा सकता है. माना जा रहा है कि यह माइक्रो एसयूवी सेगमेंट का मॉडल होगा। इसका मुकाबला टाटा पंच, हुंडई एक्सेटर, मारुति सुजुकी जैसे मॉडलों से होगा।

Exeter के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है

किआ इस माइक्रो एसयूवी का प्लेटफॉर्म Hyundai Exeter से ले सकती है। साथ ही फीचर्स और पावरट्रेन भी एक्सेटर के समान हो सकते हैं। हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि किआ एक मिड-साइज सेडान पेश कर सकती है, जिसे हुंडई वर्ना प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

कंपनी की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। किआ क्लैविस को 2024 के अंत तक वैश्विक बाजार में पेश कर सकती है। वहीं, इसकी बिक्री 2025 से शुरू हो सकती है।

KIA Compact SUV Clavis कई पॉवरट्रेन विकल्पों में आ सकता है

KIA Compact SUV Clavis में कई पावरट्रेन विकल्प मिल सकते हैं। क्लैविस में एक्सेटर की तरह ही 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। जो 82 bhp और 114 एनएम आउटपुट देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड एएमटी से जोड़ा जा सकता है।

इसके अलावा कंपनी ICE और हाइब्रिड के साथ EV ला सकती है। उम्मीद है कि कंपनी सबसे पहले ईवी इंजन मॉडल की बिक्री शुरू करेगी। किआ क्लैविस ईवी को आईसीई मॉडल के समान प्लेटफॉर्म पर बना सकती है।

सालाना 1 लाख AY SUV बनाने की योजना

ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों की मानें तो किआ इंडिया सालाना लगभग 1 लाख यूनिट AY SUV का उत्पादन करने की योजना बना रही है। जिसमें 80% इकाइयों में इंटरनल कॉम्बस्शन इंजनवाली यूनिट्स शामिल हैं।

इसमें कुछ प्रतिशत निर्यात भी शामिल होगा। माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में फिलहाल टाटा पंच का दबदबा है। नवंबर में पंच की 14,383 यूनिट्स बिकीं। जबकि एक्सेटर की 8,325 यूनिट्स बिकीं।