Mahindra Thar के आगे कमजोर है Jimny का ग्राउंड क्लीयरेंस, जानिए दोनों में कौन है बेहतर

53
Maruti Jimny Vs Mahindra Thar

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar Ground Clearance Details in Hindi: किसी कार का ग्राउंड क्लीयरेंस तय करता है कि वह खराब सड़कों पर कैसा प्रदर्शन करेगी। अक्सर सप्ताहांत में यात्रा करने वाले या ऑफ-रोडिंग के शौकीन लोग बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार की तलाश में रहते हैं। ऑफरोडिंग का नाम आते ही कारों में सबसे पहला नाम महिंद्रा थार का आएगा। महिंद्रा थार का मुकाबला मारुति जिम्नी से है, जो बाजार में किफायती कीमत पर उपलब्ध है। लेकिन जिम्नी का ग्राउंड क्लीयरेंस थार के मुकाबले कम है।

क्या होता है ग्राउंड क्लीयरेंस?

आख़िर कारों में ग्राउंड क्लीयरेंस क्या होता है? दरअसल, कार और जमीन के बीच की दूरी को ग्राउंड क्लीयरेंस कहा जाता है। सभी कारें चिकनी सड़कों पर आरामदायक सवारी देती हैं। लेकिन उबड़-खाबड़ रास्ते, पानी और रेत आदि में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस होना जरूरी है।

Mahindra Thar का ग्राउंड क्लीयरेंस 226 मिमी

मारुति सुजुकी जिम्नी का ग्राउंड क्लीयरेंस 210 मिमी है। जबकि महिंद्रा थार में यह 226 मिमी है। जानकारों के मुताबिक थार पहाड़ों या गीली मिट्टी पर जिम्नी से बेहतर प्रदर्शन करती है। इसके अलावा ग्राउंड क्लीयरेंस के बाद दूसरी अहम खासियत है गाड़ी की ईंधन क्षमता। महिंद्रा थार में कंपनी 45 से 57 लीटर (अलग-अलग वेरिएंट) तक की ईंधन क्षमता प्रदान करती है। वहीं मारुति सुजुकी जिम्नी में 40 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

कार का व्हीलबेस है 2450 मिमी

महिंद्रा थार की लंबाई 3985 मिमी है। इस एसयूवी कार की चौड़ाई 1820 मिमी और ऊंचाई 1844 से 1899 मिमी तक है। कार का व्हीलबेस 2450 मिमी है। व्हीलबेस उस प्लेटफॉर्म के सामने से पिछले हिस्से तक की दूरी है जिस पर कार बनी है। व्हीलबेस तय करता है कि कार संकरी जगहों से आसानी से निकल पाएगी या नहीं।