क्या आप भी बाइक खरीदते समय करते हैं ये गलती, जानिए कैसे घर लाएं बेहतर बाइक?

43
Bike Buy Tips

Bike Buy Tips | आज मोटरसाइकिल एक ऐसा साधन बन गई है कि कम दूरी की यात्रा के लिए इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं है। आज हम मोटरसाइकिल से एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

ऐसे में जब हम सभी मोटरसाइकिल खरीदने के बारे में सोचते हैं तो यही खोजते हैं कि कौन सी बाइक सबसे अच्छी होगी, कौन सी मोटरसाइकिल का माइलेज सबसे अच्छा होगा। किस प्रकार की मोटरसाइकिल अधिक समय तक चलेगी और टिकाऊ होगी? तो आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बाइक खरीदने जा रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बाइक खरीदते समय यह जरूर जांच लें

आपको बता दें कि बाइक खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही बाइक खरीद सकें। तो सबसे पहले यह स्पष्ट रूप से जानना बहुत जरूरी है कि बाइक के लिए आपका बजट क्या है क्योंकि बजट इसी पर निर्भर करता है। उसी के अनुसार वाहन का चयन करना होगा।

बाजार में अलग-अलग फीचर्स वाली बाइक्स के अलग-अलग ब्रांड और मॉडल मौजूद हैं। ऐसे में आपको अपनी जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार सही ब्रांड और मॉडल का चयन करना होगा। बाइक खरीदने से पहले उसे टेस्ट राइड पर ले जाएं। इससे आपको बाइक की स्थिति, स्थानांतरण में आसानी और आपके आराम की जांच करने में मदद मिलेगी।

इन बातों का रखें ध्यान

बाइक के प्रमाणित इतिहास को ध्यान में रखें, जैसे आरसी, बीमा और पिछले मालिक का इतिहास जांचना। अगर आप पुरानी बाइक खरीद रहे हैं तो उसका सर्विस रिकॉर्ड जरूर जांच लें। बाइक का अच्छा सर्विस रिकॉर्ड इसकी स्थिति को दर्शाता है। बाइक के इंजन की स्थिति का भी ध्यान रखें।

इंजन, बैटरी और अन्य तकनीकी विशिष्टताओं की स्थिति की जाँच करें। बाइक के रखरखाव और मरम्मत की लागत को भी ध्यान में रखें, क्योंकि इससे आपका बजट बिगड़ सकता है। बाइक की रीसेल वैल्यू का भी ध्यान रखें, ताकि बाद में बेचने पर आपको ज्यादा कीमत मिल सके। अगर आप किसी डीलर से बाइक खरीद रहे हैं तो उस डीलर की विश्वसनीयता के बारे में जरूर जान लें।