Mahindra Scorpio N Crash Test : महिंद्रा की स्कॉर्पियो का ‘एन टेस्ट’ में बज गया बैंड, मिले 0 नंबर

66
Mahindra Scorpio N ANCAP crash test

Mahindra Scorpio N Crash Test : ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (एएनसीएपी) ने हाल ही में नई Mahindra Scorpio N का सुरक्षा सुविधाओं सहित 6 स्तरों पर परीक्षण किया है। वाहन इस परीक्षण में पास नहीं हुआ है, यहां सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को जहां क्रैश टेस्ट में ANCAP टेस्ट में 0 स्टार रेटिंग मिली है, वहीं इससे पहले ग्लोबल NCAP में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली थी। महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने इसी साल अपनी नई गाड़ी स्कॉर्पियो एन एसयूवी को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया था।

ANCAP के सुरक्षा परीक्षण में पाया गया कि नई Mahindra Scorpio N के फीचर्स सुरक्षा की दृष्टि से अपर्याप्त हैं। इस वाहन में ADAS फिटमेंट नहीं है, जो किसी भी वाहन में सबसे महत्वपूर्ण है। साथ ही सेंटर में कोई एयरबैग नहीं है, जो कार में बैठे लोगों को एक-दूसरे से टकराने से बचाता है। खासतौर पर इस गाड़ी में आगे की सीट पर बैठे दो लोगों के लिए साइड चेस्ट प्रोटेक्टिंग और हेड प्रोटेक्टिंग के लिए एयरबैग की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन तीसरी पंक्ति की सीट पर बैठे लोगों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Mahindra Scorpio N में यह कमी आई सामने

Mahindra Scorpio N में स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग और लेन सपोर्ट सिस्टम का अभाव है। केवल आगे की सीट पर बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट पहनने का रिमाइंडर फीचर है। साथ ही ड्राइवर के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम और गाड़ी की स्पीड से जुड़ी जानकारी की भी कोई सुविधा नहीं है. ANCAP ने अपने सुरक्षा परीक्षण में स्पष्ट रूप से कहा है कि यह वाहन छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है।

जानिए इसे कितनी रेटिंग मिली 

ANCAP ने USV के सभी वेरिएंट को अलग-अलग रेटिंग दी है। अगर वयस्क यात्री सुरक्षा की बात करें तो महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को 40 में से 17.67 अंक मिले हैं। इस गाड़ी को बच्चों की सुरक्षा में अच्छी रेटिंग मिली है। इसमें महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को 49 में से 39.27 अंक मिले हैं। सड़क उपयोगकर्ताओं के सुरक्षा परीक्षण में यह कार फिसड्डी साबित हुई और 0 अंक मिले।