Maruti Suzuki Alto K10 CNG : मारुति ऑल्टो K10 सीएनजी हुई लॉन्च, जानें माइलेज, किंमत और फीचर्स

109
Maruti Suzuki Alto K10 CNG launched at Rs 5.95 lakh

Bring Home Dream Car | देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कार ऑल्टो K10 का नया CNG वेरिएंट लॉन्च किया है। इस कार के सीएनजी वेरिएंट का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। कंपनी का दावा है कि यह नई सीएनजी कार 33.85 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देगी।

कार खरीदने का सपना हर किसी का होता है। बचपन से हर किसी का सपना होता है कि उसके घर के बाहर एक शानदार कार खड़ी हो, लेकिन कार खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता है। कम बजट के कारण अक्सर लोग कार खरीदने का सपना छोड़ देते हैं और दोपहिया वाहन से संतुष्ट हो जाते हैं, लेकिन परिवार के लिए चारपहिया वाहन खरीदने की इच्छा बनी रहती है।

वहीं, कार पर होने वाला भारी-भरकम मेंटेनेंस और पेट्रोल खर्च भी लोगों को परेशान करता है। फिर अगर कार लोन पर ली गई है तो हर मासिक किस्त बजट बिगाड़ देती है। अब इन सबके बीच सबसे बड़ी समस्या जो आती है वह है कार की डाउन पेमेंट। हर किसी के पास लाखों रुपये का डाउन पेमेंट करने का बजट नहीं होता है। इससे हजारों लोगों के सपने चकनाचूर हो गये हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए इन सभी समस्याओं से परे एक ऐसी कार की जानकारी लेकर आए हैं जो परफॉर्मेंस में बेहतरीन है। जिसका माइलेज लाजवाब है और यह सबसे सस्ती पेट्रोल कारों में से एक है। इस कार का माइलेज भी सबसे ज्यादा है। अब डाउन पेमेंट की बात करें तो आप इस कार को बिना किसी डाउन पेमेंट के ऑन-रोड कीमत पर फाइनेंस करा सकते हैं। साथ ही इसकी किस्त भी काफी कम होगी. इस कार के रखरखाव में भी आपको किसी अन्य बाइक की तुलना में कम खर्च आएगा।

यहां हम बात कर रहे हैं देश की सबसे बड़ी ऑटो मोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी की बजट कार ऑल्टो K10 के बारे में। देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बजट कार Alto K10 CNG ऑप्शन में भी उपलब्ध है। आइए जानते हैं क्या हैं इस कार की खूबियां और कैसे बिना डाउन पेमेंट के आप इस कार को खरीद सकते हैं।

Maruti Suzuki Alto K10 CNG launched at Rs 5.95 lakh

दमदार इंजन, कम रखरखाव और बेहतरीन माइलेज

Alto K10 CNG में कंपनी 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन देती है। यह कार पेट्रोल पर 65.71 bhp और CNG पर 55.92 bhp की पावर जेनरेट करती है। माइलेज की बात करें तो यह कार पेट्रोल पर 28 किमी प्रति लीटर और सीएनजी पर 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

कार में आपको ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। ऑल्टो K10 का मेंटेनेंस भी बहुत कम है और आपको सर्विस चार्ज के तौर पर सालाना 5 से 6 हजार रुपये खर्च करने होंगे। यानी हर महीने 400 रुपये खर्च होंगे. हालाँकि, स्पेयर और पार्ट रिप्लेसमेंट की कोई लागत नहीं है।

फीचर्स जो आपका दिल जीत लेंगे

कंपनी आपको मारुति सुजुकी Alto K10 CNG में से 7 वेरिएंट ऑफर करती है। इसके साथ ही कार में कई तरह के फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम, दो एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग जैसे कई फीचर्स हैं। कार को आप मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स ऑप्शन में भी खरीद सकते हैं।

Alto K10 CNG

खाली हाथ जाओ और कार ले आओ

Alto K10 CNG की कीमत 3.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है और 5.96 लाख रुपये तक जाती है। ऐसे में अगर आप ऑल्टो 10 का बेस वेरिएंट खरीदते हैं तो इसकी ऑन रोड कीमत आपको 4,44,680 रुपये पड़ेगी।

अगर आप गाड़ी की ऑन-रोड कीमत पर 11 फीसदी की दर से 7 साल के लिए कार लोन लेते हैं तो आपको ईएमआई के तौर पर हर महीने 7,614 रुपये चुकाने होंगे। 7 साल में आपको ब्याज के रूप में 1,94,897 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि आपको कुल 6,39,577 रुपये का भुगतान करना होगा। हालाँकि, ऋण पूरी तरह से बैंक और वित्तीय संस्थान के नियमों और शर्तों पर दिया जाएगा। इसमें आपका क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री भी देखी जाएगी।

Alto K10 CNG में मिलते हैं ये खास फीचर्स

मारुति ऑल्टो K10 में कंपनी ने 7 इंच का टचस्क्रीन इंफॉर्मेशन सिस्टम दिया है, जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा कीलेस एंट्री, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, मैनुअल एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाएं हैं।

Alto K10 CNG के वेरिएंट प्राइस (एक्स-शोरूम)

  • एसटीडी : 3.99 लाख
  • एलएक्सआई : 4.82 लाख
  • वीएक्सआई : 4.99 लाख
  • वीएक्सआई+ : 5.33 लाख
  • वीएक्सआई  (एटी) : 5.49 लाख
  • वीएक्सआई+ (एटी) : 5.83 लाख
  • वीएक्सआई सीएनजी : 5.95 लाख

पेट्रोल की कीमतों से मिलेगी राहत

मारुति का कहना है कि हाल के दिनों में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद उसके सीएनजी वाहनों की मांग मजबूत बनी हुई है। कंपनी के अधिकारियों का मानना है कि सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी अस्थायी है और जल्द ही इनकी कीमतें कम हो सकती हैं। उनका कहना है कि पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के आसपास रहने से खरीदार वाहन की पूरी कीमत वसूल सकेंगे।