Simple Dot One : ओला-एथर को टक्कर देगा, नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 151Km रेंज और कीमत 99,999 रुपये

83
Simple Dot One

Simple Dot One will compete with Ola-Ather | इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में लगातार प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। अब बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप सिंपल एनर्जी (Simple Energy) ने आज घरेलू बाजार में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल डॉट वन (Simple Dot One) लॉन्च किया है। इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में आने से सेगमेंट लीडर ओला और एथर के लिए प्रतिस्पर्धा और भी कड़ी हो गई है।

दरअसल, कंपनी ने इस स्कूटर को 99,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर पेश किया है जो प्री-बुकिंग यूनिट्स पर लागू होगी। ग्राहक इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुक कर सकते हैं।

फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को इंट्रोडक्टरी कीमत के साथ पेश किया है, जो प्री-बुक यूनिट्स पर लागू होगा। जाहिर है कंपनी निकट भविष्य में इसकी कीमत बढ़ाएगी। नए ग्राहकों के लिए इसकी कीमतों की घोषणा जनवरी महीने में की जाएगी। कंपनी ने सिंपल डॉट वन को फिक्स्ड बैटरी बैक के साथ पेश किया है, जैसा कि कंपनी के पहले स्कूटर में भी देखा गया था।

Simple Dot One की बैटरी रेंज और परफॉरमंस

Simple Dot One

सिंपल डॉट वन में कंपनी ने 3.7 kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा। कुल 4 रंगों (नम्मा रेड, ब्रेज़ेन ब्लैक, ग्रेस व्हाइट और एज़्योर ब्लू) में उपलब्ध, डॉट वन 750W चार्जर के साथ आता है। कंपनी इस स्कूटर की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से करेगी, यानी चरणबद्ध तरीके से यह स्कूटर ग्राहकों तक पहुंचेगा, इसकी डिलीवरी सबसे पहले बेंगलुरु में शुरू की जाएगी।

Simple Dot One की स्पीड 

इस स्कूटर में कंपनी ने 8.5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए ट्यूबलेस टायर का इस्तेमाल किया गया है, जिसे 12 इंच के पहियों के साथ पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर महज 2.77 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

Simple Dot One will compete with Ola-Ather

फीचर्स के तौर पर इस स्कूटर में 35 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज दिया गया है जिसमें आप अपनी जरूरत का सामान रख सकते हैं। इसके अलावा इसमें टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अन्य फीचर्स को ऑपरेट करने के लिए ऐप कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है।