Over Age Car मालिकों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 10 हजार रुपये छूट जायेगी आपकी कार, जानिए सरकार की नई पॉलिसी

59
How overage vechicle release details in hindi

How Overage Vehicle Release Details in Hind: नियमों का उल्लंघन करने पर जब्त किए गए 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन अब आसानी से रिहा हो जाएंगे। दिल्ली परिवहन विभाग इसके लिए नई पॉलिसी लेकर आया है। नई नीति के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर पार्क किए गए या चलाए जा रहे ऐसे दोपहिया और चार पहिया वाहनों को अब एकमुश्त जुर्माना और शपथ पत्र लेकर छोड़ दिया जाएगा।

आपको बता दें कि साल 2022 में दिल्ली परिवहन विभाग ने कुल 50 लाख 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया था। इनमें से अब तक 15 हजार से ज्यादा गाड़ियां जब्त की जा चुकी हैं. ये सभी वाहन सार्वजनिक स्थान पर खड़े या घूमते हुए पाए गए।

जुर्माने के साथ शपथ पत्र देना होगा जरूरी 

जानकारी के मुताबिक यह जुर्माना दोपहिया वाहन के लिए 5000 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 10000 रुपये होगा. इसके साथ ही वाहन मालिक को एक शपथ पत्र भी साथ में देना होगा. जिसमें तय समय अवधि के भीतर वाहन को स्क्रैप करने की जानकारी दी जाएगी। अगर आप ऐसे किसी वाहन को स्क्रैप नहीं कर रहे हैं और किसी दूसरे राज्य में उसका दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपको अपने हलफनामे में इस बात की जानकारी देनी होगी कि ऐसा करने में कितना समय लगेगा. यह समय छह महीने का होगा या उससे कम, यह अभी तय नहीं है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिए थे निर्देश

इतना ही नहीं, इन ओवरएज वाहनों को सड़क पर चलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इसे क्रेन से खींचना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने अपनी नई ईएलवी पॉलिसी (एंड ऑफ लाइफ) को अंतिम रूप दे दिया है। जिसे अगले कुछ समय में लागू करने की योजना है। यहां आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकार को ऐसी नीति बनाने का निर्देश दिया था। जिसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।