Tata ने अब तक बेचीं 1.15 लाख इलेक्ट्रिक कारें, EV के लिए पहला लॉन्च किया डेडिकेटेड शोरूम

56
Tata Motors Electric Vehicle Showroom

Tata Motors | देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में सबसे आगे है। कंपनी जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में कंपनी ने अब अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक खास डेडिकेटेड शोरूम (Tata.ev) लॉन्च किया है।

कंपनी ने अपना पहला शोरूम देश की राजधानी से सटे गुरुग्राम के सेक्टर 14 सोहना रोड पर शुरू किया है। यहां ग्राहक कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहन रेंज Nexon EV और Tiago EV खरीद सकेंगे। निकट भविष्य में कंपनी अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडल जैसे पंच ईवी, हैरियर ईवी और कर्वव ईवी भी पेश करने की तैयारी कर रही है।

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कंपनी का पहला समर्पित शोरूम अगले साल 7 जनवरी को आम ग्राहकों के लिए खुलेगा। इसके अलावा मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों में दो से तीन आउटलेट खोले जाएंगे।

टाटा मोटर्स पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेल्स और मार्केटिंग प्रमुख विवेक श्रीवत्स ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ा है, आने वाले समय में हम अपने ईवी पोर्टफोलियो को और भी बढ़ाने जा रहे हैं। इसलिए, हमने विशेष रूप से ‘डेडिकेटेड शोरूम’ तैयार किया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए शुरू किया गया है।

विवेक ने कहा, यह शोरूम ग्राहकों को अपनी पसंद का इलेक्ट्रिक वाहन चुनने में काफी मदद करेगा। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस शोरूम में आकर वे अपनी पसंद का चुनाव कर सकते हैं। आने वाले समय में हम इसका विस्तार करेंगे। देश के कुछ और चुनिंदा शहरों में, हम वहां भी Tata.ev के समर्पित शोरूम लॉन्च करने जा रहे हैं जहां इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अधिक है।

टाटा ने बेचीं 1.15 लाख इलेक्ट्रिक कारें

टाटा मोटर्स ने जून 2019 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर टिगोर ईवी लॉन्च की थी, जिसके बाद कंपनी के ईवी पोर्टफोलियो में नेक्सॉन ईवी और टियागो ईवी को भी शामिल किया गया है। विवेक श्रीवत्स ने आजतक से कहा, अब तक टाटा मोटर्स देशभर में करीब 1.15 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेच चुकी है और ईवी सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी करीब 71 फीसदी है, आने वाले समय में यह और भी बढ़ेगी।

टियागो और नेक्सन खरीदार 

विवेक ने बातचीत के दौरान बताया कि जब से नई नेक्सॉन और टियागो ईवी के फेसलिफ्ट मॉडल पेश किए गए हैं, तब से इनकी मांग में उछाल देखने को मिला है। हालांकि, बिक्री के मामले में Tata Tiago EV ने Nexon को पीछे छोड़ दिया है। कुल इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में नेक्सॉन की हिस्सेदारी लगभग 40 प्रतिशत, टियागो की 40 प्रतिशत और फ्लीट (टिगोर ईवी) की 20 प्रतिशत है। हालांकि, उन्होंने बिक्री के आंकड़ों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।