Bharat Mobility Expo 2024 : टोयोटा इनोवा हाय क्रॉस फ़्लेक्स-फ़्यूल वर्ज़न लौंच

55
toyota innova hycross

Bharat Mobility Expo 2024 : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने दिल्ली में चल रहे भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Expo 2024) में मिराई ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन से लेकर हिलक्स आपातकालीन प्रतिक्रिया ट्रक तक कई उत्पादों का प्रदर्शन किया है। इस आर्टिकल में हम आपको इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स फ्यूल के बारे में बताने जा रहे हैं।

पिछले साल पेश किया गया फ्लेक्स फ्यूल संस्करण, नियमित इनोवा हाइक्रॉस पर आधारित है और बाद में इसे समग्र डिजाइन में देखा जा सकता है। इस संस्करण को नियमित मॉडल से अलग करने के लिए, इसमें बोनट और किनारों पर एक फ्लेक्स ईंधन स्टिकर और ईंधन ढक्कन पर ‘पावर्ड बाय इथेनॉल’ स्टिकर है। आपको बता दें कि यह प्रोडक्शन-रेडी वर्जन नहीं, बल्कि एक प्रोटोटाइप है।

टोयोटा (Toyota) ने दावा किया है कि यह 20 प्रतिशत या अधिक इथेनॉल मिश्रण के साथ पेट्रोल पर चल सकती है, लेकिन इसके पावर आउटपुट में कोई बदलाव नहीं होगा। जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में भारत में कई ईंधन पंप 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के साथ पेट्रोल बेच रहे हैं।

इनोवा हाईक्रॉस (Innova HiCross) के फ्लेक्स फ्यूल संस्करण में मानक मॉडल के समान 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो 143bhp पावर और 188Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी है, जो 11bhp की ज्यादा पावर और 206Nm का टॉर्क पैदा करती है।

Toyota Innova HiCross की विशेषताएं

प्राइस Rs. 19.77 लाख onwards
माइलेज 16.13 to 23.24 किमी प्रति लीटर
इंजन 1987 cc
ईंधन के प्रकार पेट्रोल और Hybrid
ट्रैंस्मिशन Automatic
बैठने की क्षमता 7 और 8 सीटर