Tata Nexon का सीएनजी मॉडल मोबिलिटी एक्सपो 2024 में आयी नजर

43
Tata Nexon's CNG at Mobility Expo 2024

Tata Nexon’s CNG at Mobility Expo 2024| टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी सीएनजी लाइन अप के साथ भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में लगी हुई है। इस भारतीय कार निर्माता ने हाल ही में देश की पहली सीएनजी ऑटोमैटिक कार टियागो और टिगोर की बुकिंग शुरू की थी।

अब कंपनी ने अपने लोकप्रिय मॉडल नेक्सॉन का सीएनजी कॉन्सेप्ट शोकेस किया है। टाटा ने दिल्ली में हो रहे भारत मोबिलिटी शो में नेक्सन ICNG का कॉन्सेप्ट दिखाया है।

Tata Nexon CNG के बाजार में लॉन्च होने के बाद यह देश की पहली टर्बो-पेट्रोल चालित CNG कार होगी। इस मॉडल में कंपनी की सिग्नेचर ट्विन-सिलेंडर तकनीक होगी, जो 60-लीटर तक पानी रखने की क्षमता होगी।

Tata Nexon में जल्द ही आईसीएनजी में सीएनजी भर सकेंगे

इस नई सीएनजी कार में लगभग 230 लीटर का बूटस्पेस होगा और इसमें एक उन्नत ईसीयू, सीएनजी पर डायरेक्ट स्टार्टिंग फ़ंक्शन, दो ईंधन के बीच स्वचालित स्विचिंग फ़ंक्शन, मॉड्यूलर ईंधन फ़िल्टर भी होगा। ब्रांड ने यह भी दावा किया है कि इस नई सीएनजी कार में एनजीवी1 के यूनिवर्सल टाइप नोजल के कारण तेजी से गैस भरने की क्षमता होगी।

Tata ने अभी Nexon CNG से जुड़ी तकनीकी जानकारी का खुलासा नहीं किया है। इसका पेट्रोल वर्जन 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 118bhp पावर और 170Nm टॉर्क पैदा करता है। इसे पांच-स्पीड मैनुअल और एएमटी इकाइयों के साथ जोड़ा गया है। लॉन्च के बाद Tata Nexon ICNG का मुकाबला मारुति ब्रेज़ा CNG से होगा।

Tata Nexon में मिलेंगे ये बेहतरीन फीचर्स

उम्मीद है कि Nexon i-CNG में बेहतरीन और एडवांस फीचर्स होंगे। क्योंकि इसका रेगुलर वर्जन पहले से ही जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स से लैस है। ऐसे में इसमें लीकेज-प्रूफ मटेरियल, माइक्रो स्विच, सिंगल एडवांस्ड ईसीयू, थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन, फ्यूल (पेट्रोल से सीएनजी) बदलने के लिए ऑटो स्विच, लीक डिटेक्शन और मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। यह एसयूवी सीधे सीएनजी पर ही शुरू होगी।

Tata Nexon की कीमत 

हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन Nexon iCNG अपने रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट से महंगी होगी। इन कारों में करीब 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये तक का अंतर हो सकता है। आपको बता दें कि मौजूदा नेक्सॉन फिलहाल 8.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

Tata Nexon में ईंधन टैंक और बूट स्पेस

टाटा मोटर्स ने अपनी नई तकनीक की मदद से सीएनजी कारों में आने वाली बूट स्पेस की समस्या को लगभग खत्म कर दिया है। कंपनी अपने अन्य मॉडलों की तर्ज पर नेक्सॉन सीएनजी में भी 30 लीटर डुअल सिलेंडर तकनीक का उपयोग कर रही है। इसमें दो छोटे सिलेंडर दिए गए हैं, जिससे आपको कार के अंदर बूट-स्पेस यानी ट्रंक से समझौता नहीं करना पड़ेगा।

Tata Nexon

Tata Nexon की विशेषताएं

प्राइस Rs. 8.10 लाख onwards
माइलेज 17.01 to 24.08 किमी प्रति लीटर
इंजन 1199 to 1497 cc
सुरक्षा 5 स्टार (ग्लोबल एनकैप)
ईंधन के प्रकार पेट्रोल और डीज़ल
ट्रैंस्मिशन मैनुअल और Automatic
बैठने की क्षमता 5 सीटर