Nexon के तूफान को रोकेगी KIA की SUV, सिर्फ 5 फीचर्स मार्केट पर करेंगी राज

52
Kia Sonnet 

KIA Sonet SUV | भारत में लोग टाटा की कारों के दीवाने हो रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि टाटा की जो कारें अब तक सिर्फ मजबूती के लिए अपनी पहचान रखती थीं, उन्हें अब कंपनी ने पूरी तरह से बदल दिया है। अब आपको कारों में बेहतरीन फीचर्स और नई तकनीक से लैस इंजन भी मिलते हैं। इसके साथ ही टाटा ने अब इस ताकत और नई तकनीक के साथ इलेक्ट्रिक कार बाजार पर कब्जा कर लिया है।

इन सभी फीचर्स के साथ-साथ टाटा की कारों की कीमत भी ऐसी है कि ये मध्यमवर्गीय परिवारों के बजट में फिट बैठती हैं। टाटा की सभी कारों में एक कार ऐसी भी है जिसे सुरक्षा के मामले में तो 5 स्टार रेटिंग हासिल है ही, इसके फीचर्स, लुक और परफॉर्मेंस भी ऐसी है कि लोग इसके दीवाने हैं।

यह कार लगातार टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में पहले स्थान पर अपनी जगह बनाए हुए है। यह टाटा नेक्सन है। खासकर Tata Nexon के फेसलिफ्ट मॉडल के लॉन्च के बाद से इस कार की बिक्री कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। लेकिन अब नेक्सन को चुनौती देने के लिए एक कंपनी ने कमर कस ली है।

कोरियाई कंपनी किआ अपनी एक एसयूवी का फेसलिफ्ट लॉन्च करने जा रही है और इसमें कुछ ऐसे फीचर्स होंगे जो आपको नेक्सॉन में देखने को नहीं मिलेंगे। इन फीचर्स के दम पर यह कार नेक्सन को टक्कर देने वाली है।

दरअसल, किआ जल्द ही सॉनेट फेसलिफ्ट लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इसे बाजार में प्रदर्शित कर दिया है। आज हम आपको कार के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो नेक्सॉन में नहीं दिखेंगे और इनके दम पर सोनेट टाटा की नेक्सॉन को मात दे सकती है। आइए जानते हैं क्या हैं ये फीचर्स.

KIA Sonet SUV में एचवीएसी कंट्रोल पैनल

Sonet में आपको बटन के साथ HVAC कंट्रोल देखने को मिलेगा। हालांकि यह टच टाटा नेक्सन में बेहतरीन कंट्रोल पैनल में दिया गया है जो कि काफी प्रीमियम जरूर है लेकिन इसका इस्तेमाल उतना आसान नहीं है और कई बार यह ठीक से काम भी नहीं करता है।

KIA Sonet SUV में एंबिएंट लाइटिंग

सोनेट के नए मॉडल में आपको एलईडी साउंड एम्बिएंट लाइटिंग देखने को मिलेगी। यह आपके इन्फोटेनमेंट पर संगीत की लय के अनुसार बदल जाएगा। हालाँकि नेक्सॉन में आपको एम्बिएंट लाइटें मिलती हैं, लेकिन वे संगीत के साथ तालमेल नहीं बिठा पाती हैं।

KIA Sonet SUV में डिस्क ब्रेक

नेक्सन में आपको केवल अगले पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। नेक्सन के पिछले पहियों में आपको ड्रम ब्रेक देखने को मिलेंगे। जबकि सोनेट में आपको ऑल व्हील डिस्क ब्रेक मिलेंगे। ये कार की ब्रेकिंग को बेहतर और सुरक्षित बनाते हैं।

KIA Sonet SUV में रिमोट से नियंत्रित ए.सी

सोनेट में रिमोट से इंजन स्टार्ट करने के विकल्प के साथ-साथ आप क्लाइमेट कंट्रोल एसी को अपनी कार के रिमोट से भी ऑपरेट कर पाएंगे। इसके लिए कार के अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए कार में एक स्मार्ट चाबी दी जाएगी। यह फीचर आपको नेक्सॉन में देखने को नहीं मिलेगा।

KIA Sonet SUV में ADAS का खास फीचर

कंपनी Kia Sonet फेसलिफ्ट को लेवल 1 ADAS के साथ लॉन्च करने जा रही है। इसके साथ ही इसमें फ्रंट कोलिजन, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। Nexon में आपको ADAS फीचर देखने को नहीं मिलेगा।