कार खरीदने से पहले क्या जांचना जरूरी है, इसका यहां है सटीक जवाब

54
check before buying car

Check Before Buying a Car | कार खरीदने से पहले आप और हम कई बार चेक करते हैं कि कौन सी कार सबसे अच्छी है। आखिर किस कंपनी की कार होगी बेस्ट? कैसा है कार का लुक? हम कार के फीचर्स पर भी नजर डालते हैं। अगर कार के बारे में ज्यादा जानकारी हो तो वे यह जानने की कोशिश करते हैं कि कार का इंजन कैसा है।

कार कितना माइलेज दे सकती है? कार खरीदते समय कई बातें होती हैं जिन पर विचार करना जरूरी होता है, इसलिए हम आपको बताएंगे कि कार खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का जरूर ध्यान रखें

इसमें कोई शक नहीं कि कार खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि आप सही और बेहतरीन कार खरीद सकें। यहां कुछ मुख्य बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले यह स्पष्ट रूप से जानना बहुत जरूरी है कि आपका बजट क्या है क्योंकि आपको बजट के अनुसार ही कार का चयन करना होगा।

आप कार का उपयोग कैसे करते हैं यह तय करेगा कि आपको कौन सी शैली और सुविधाएँ चाहिए। जीवनशैली, परिवार का आकार और साथ-साथ या पारिवारिक ज़रूरतें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

कार का ब्रांड क्या है?

इसके बाद इससे भी ज्यादा जरूरी बात ये है कि इस गाड़ी को खरीदने से पहले इसकी पूरी तरह से जांच-परख कर लें। इसमें इंजन, ब्रेक, सस्पेंशन, टायर, बैटरी और अन्य जरूरी चीजों की जांच शामिल है। यदि आप किसी डीलर से खरीदारी कर रहे हैं, तो डीलर की पृष्ठभूमि, प्रतिष्ठा और ग्राहक समीक्षाओं की जांच करें।

क्या आप कुछ वर्षों में कार बेचने जा रहे हैं?

कार खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव करना बहुत जरूरी है। टेस्ट ड्राइव करके आप कार की स्थिति, ड्राइविंग में आसानी और अपने आराम की जांच कर सकते हैं। इसके बाद गाड़ी के फीचर्स, मॉडल की पूरी जानकारी और ब्रांड की प्रतिष्ठा को ध्यान से जांच लें। अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कार खरीदने से पहले उसका बीमा और कागजी कार्रवाई सुनिश्चित कर लें।

आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि वाहन के रखरखाव और रख-रखाव पर आपको कितना खर्च करना होगा। अगर आप कार खरीदने के बाद उसे बेचने की सोच रहे हैं तो कार की रीसेल वैल्यू भी देख लें, ताकि बाद में बेचने पर आपको ज्यादा कीमत मिल सके।